Thursday 16 November 2017

मीडिया कन्वर्जेन्स

मीडिया कन्वरजेंस (Media Convergence)

 

कन्वरजेंस क्या है ?

सूचना से संबन्धित सभी प्रौद्योगिकियों का सम्मिलन व इन सभी का एकीकृत प्रयोग कन्वरजेंस कहलाता है । आज के युग की मांग भी यही है । जिस प्रकार अब समय व जगह की  बचत के हिसाब से डाकघरोंबैंको एवं कार्यालयों में सभी सुविधाओं के लिए एक ही काउंटर होता हैवैसे ही अब सभी प्रकार की मीडिया तकनीकियों को भी एक ही माध्यम की सहायता से प्रयोग मे लाया जा रहा है । इस प्रकार हम कह सकते हैं कि सूचना प्राप्त करने के सभी माध्यमों का एक ही माध्यम में समागम मीडिया कन्वरजेंस है ।

   उदाहरण के लिये हम कम्प्यूटरइंटरएक्टिव टीवीटैबलेट एवं मोबाइल जैसेआधुनिक यंत्रो को ले सकते हैं, जहां केवल एक ही यंत्र  के द्वारा हम संचार के सभी साधनों का उपयोग कर पाते हैं । 

मीडिया कन्वर्जेंस की अवधारणा-

मीडिया पर अपने व्यापक अध्ययन को केन्द्रित करते हुए जनसंचार के अनेक विशेषज्ञों ने कनवर्जिंग मीडिया के लिय कई महत्वपूर्ण निष्कर्ष दिये हैं ।

जॉन पावलिक और शॉन मैकिन्टोश ने अपनी प्रसिद्ध किताब ‘कनवर्जिंग मीडिया : एण्ड इंट्रोडकशन टू मास कम्युनिकेशन’ में माध्यमों के आपसी होड़ व आपसी निर्भरता की चर्चा की है । आज भले ही  हम संचार के  सभी माध्यमों का उपयोग बड़ी आसानी से एक ही माध्यम से कर ले रहे हैं परन्तु अतीत में इस प्रकार के विचार को सत्य करने में बहुत से संचारविदों एवं वैज्ञानिकों को कठिन परिश्रम करना पड़ा है । समय के साथ-साथ मीडिया का कंवरजेंस इतनी तेजी से हुआ है कि उपरोक्त लेखकगण को अपनी किताब पूरी करने में जितना समय लगा उतने समय में मीडिया  कंवरजेंस के आयाम ही बदल गये एवं इसमें और अधिक तकनीकी विस्तार हो गया । यही कारण था कि इस किताब के प्रकाशित होने के तुरंत बाद ही उन्हें मीडिया कन्वरजेंस का फिर से वर्णन करना पड़ाजिसके लिये इन दोनों लोगों को एक नई किताब ‘कंवर्जिंग मीडिया: ए न्यू इंट्रोडक्शन टू मास कम्युनिकेशन’ लिखनी पड़ी। शुरूआत में मीडिया कन्वरजेंस का मतलब था ‘संचार के एक माध्यम के कार्यक्रमों का प्रसार किसी दूसरे माध्यम से करना’, परन्तु वर्तमान समय में  मीडिया कन्वरजेंस का मतलब है संचार के सभी माध्यमों का प्रसार सिर्फ एक ही माध्यम से करना | पुराने समय में समाचारपत्रों में केवल समाचार छपते थे और विज्ञापन के लिये पम्पलेट या पोस्टर छापे जाते थे। धीरे-धीरे समाचारपत्रों ने विज्ञापन छापने शुरु कर दियेइस प्रकार एक संचार माध्यम का दूसरे संचार माध्यम में अभिसरण(सम्मिलन) हुआ। इंटरनेट के आविष्कार से पहले ऐसे म्यूजिक प्लेयरो का प्रचलन हुआ जिनमे अपनी पसंद के ऑडियो टेप भी बजाये जा सकते थे एवं रेडियो के कार्यक्रम भी सुना जा सकता था

 विशेषज्ञों के विचार

जेनकिंस के अनुसार , “एक से अधिक मीडिया उद्योगों के बीच सहयोग और मीडिया दर्शकों के प्रवासी व्यवहार तथा एक से अधिक मीडिया सामग्रियों का एक प्लेटफार्म पर प्रवाह ही कन्वरजेंस है ।

अंतर्राष्ट्रीय टेलिक्म्युनिकेशन यूनियन (आई. टी. यू.) के अनुसार- “पूर्व में पृथक तथा विशिष्ट व्यापारिक बाज़ारों (जैसे – प्रसारणमुद्रणकेबल टेलिविजनफीक्स्ड वायर टेलीफोन इत्यादि) का एक साथ सम्मिलन ही मीडिया कन्वरजेंस है ।

    मीडिया कन्वरजेंस से लाभ

1999 में न्यूयार्क के एक विज्ञान मेले में ऐसा टेलीविज़न सेट प्रदर्शित किया गया जो टीवीरेडियोरिक़ॉर्डरफैक्सटेलीफोनप्रोजेक्टर का मिश्रण था। इस प्रकार ऐसे माध्यमों का विकास शुरू हुआ जहां व्यक्ति अपनी जरूरत की सभी सुविधाए आसानी से पा ले।                                      

 वास्तव में  कन्वरजेंस टेलीकम्युनिकेशनब्रॉडकास्टिंगनेटवर्किंग तथा इंटरएक्टिविटी को सम्मिलित कर एक ऐसे एकल डिजिटल माध्यम का निर्माण करता है जिससे उपभोक्ता की सभी आवश्यक्ताएँ (टेलीफोनफैक्सकैमेराकिताबेटीवीसंगीतगेम्सवीडियोइंटरनेटरेडियो इत्यादि) एक ही श्रोत से पूरी हो जाती हैं । इस प्रकार समयश्रमधन एवं जगह की भी बचत हो जाती है ।

 

निष्कर्ष

कन्वरजेंस पुराने एवं नये मीडिया का ऐसा चौराहा है जहां से व्यक्ति अपनी इच्छा अनुसार संचार माध्यमों का उपयोग कर सकता है । मीडिया कन्वरजेंस का उद्देश्य ही यही है कि व्यक्ति किसी एक ही माध्यम में उलझने के बजाय एकसाथ सभी सूचानाएं प्राप्त करे, साथ ही इसके द्वारा व्यक्ति संचार में प्रयोग हो रही नई-नई तकनीकों से भी अवगत होता है । मीडिया कन्वरजेंस से ही ऑनलाइन मीडिया आज अपने शिखर पर पहुंचा है । कन्वरजेंस की बदौलत ही आज कोई भी व्यक्ति पलक झपकते मनचाही सूचना पा सकता है । कन्वरजेंस के कारण ही ग्लोवल विलेज़ की परिकल्पना साकार हुई है । इस प्रकार हम कह सकते है कि आज सम्पूर्ण विश्व में जिस प्रकार संचार क्रांति एवं सूचना क्रांति में विस्फोट हुआ उसमें वह मीडिया कन्वरजेंस की महत्वपूर्ण भूमिका है ।

 

संदर्भ सूची

¢ हेना नक़वीपत्रकारिता एवं जनसंचारउपकार प्रकाशन

¢ ऑगस्ट इ. ग्रान्ट व जेफ्री एस. विलकिनसनअंडरस्टैंडिंग मीडिया कन्वर्जेंसऑक्सफोर्ड पब्लिकेशन

 

2 comments: