Sunday 7 July 2013

पारिवारिक कॉमेडी का एडल्ट वर्जन !

                                   


यूँ तो एक लम्बे समय से हर मनोरंजन चैनलों ने अपने मेनू में आईटम सौंग की तरह एक कॉमेडी शो का जुगाड़ कर रखा है जहाँ बड़े मजाकिया अंदाज़ में मानवीय रिश्तों की "माँ-बहन" की जाती रही है, यानि कई अबतक तो सिर्फ माँ और बहन जैसे रिश्तों को फूहड़ता से कलंकित किया जाता था, पर इन्ही कार्यक्रमों के पदचिन्हों पर शुरू हुआ कलर्स का नया शो "कॉमेडी नाइट्स विद कपिल"इन सब से दो कदम आगे निकलता दिख रहा है।
चाहे वो फूहड़ता के स्तर से हो या फिर चाहे बिना सिर-पैर के बेहूदा पंच हो,हर मामले में यह सब कॉमेडी शोज पे भारी पड़ रहा है।
माँ-बहन की बेईज्जती से आगे बढ़ते हुए इसमें अब दादी-बुआ-पत्नी जैसे भावनात्मक संबंधों का भी तमाशा बनाकर रख दिया गया है,जहाँ एक दादी कहती कि 'इस उम्र में भी मुझमे बहुत आग है ' वहीँ इस शो में एक बुआ अपने भतीजे से कहती है कि 'तू अपने दोस्त से मेरी सेटिंग क्यों नहीं करा देता'?
क्या अब इन चैनलों को कॉमेडी के नाम पर सिर्फ इस तरह के सी ग्रेड डायलौग्स ही दिखाने को मिल रहे हैं? या फिर इस देश में अच्छे स्क्रिप्ट राइटरों का अकाल पड़ गया है? ये तो भगवान ही जाने......पर हाँ इससे बॉलीवुड के फिल्म स्टारों को अपने फिल्म के प्रमोशन करने का एक अच्छा अड्डा जरुर मिल गया है।
अब ऐसे घिनौनी कॉमेडी पर हँसे या फिर इसे बनाने वाले की मानसिकता पर रोयें,समझ नहीं आता..........
vkmail93@blogspot.com

No comments:

Post a Comment